[PDF] जन्म प्रमाण पत्र हरियाणा आवेदन फॉर्म PDF डाउनलोड | HR Birth Certificate Application Form

हरियाणा जन्म प्रमाण पत्र हेतु ऑनलाइन आवेदन फॉर्म PDF डाउनलोड:- हरियाणा राज्य सरकार के राजस्व विभाग द्वारा ऑनलाइन Birth Certificate बनाने हेतु आधिकारिक पोर्टल को जारी कर दिया है. राज्य का कोई भी नागरिक अपने घर से ही ऑनलाइन माध्यम द्वारा जन्म प्रमाण पत्र आवेदन फॉर्म को भरकर अप्लाई कर सकता है. इसके अलावा जिन भी नागरिकों को Haryana Janam Praman Patra application Form को डाउनलोड कर के ऑफलाइन माध्यम के द्वारा apply करना चाहते हैं, वो भी कर सकते हैं. ऑफलाइन माध्यम में जन्म प्रमाण पत्र बनवाने में काफी समय लग जाता है, अतः घर से अपने मोबाइल या कंप्यूटर की मदद से ऑनलाइन बर्थ सर्टिफिकेट के लिए आवेदन कर सकते हैं.

दोस्तों, आज के इस लेख के माध्यम से यही साझा करने वाले हैं की हरियाणा में जन्म प्रमाण पत्र कैसे बनाएं? साथ में यह भी साझा करेंगे कि Haryana Birth Certificate online apply करने के लिए किन आवश्यक दस्तावेजों को जमा करना होगा. अतः लेख को अंत तक पढ़ें.

Haryana Birth Certificate online application Form

Janam Praman Patra Avedan Form PDF Download:- भारतीय संविधान के अंतर्गत जन्म और मृत्यु रजिस्ट्रेशन अधिनियम के तहत नवजात शिशुवों का जन्म प्रमाण पत्र को 21 दिन के भीतर बनवाना अनिवार्य कर दिया गया है. अतः बच्चे का जन्म रिपोर्ट को बनवाने के लिए ऑनलाइन या ऑफलाइन दोनों माध्यम का प्रयोग कर सकते हैं. यदि नवजात शिशु का जन्म प्रमाण पत्र 21 दिन के अन्दर नहीं बन पता है तो आवेदक को विलम्ब शुल्क देकर बनवाना होगा.

हरियाणा राज्य सरकार ने जन्म प्रमाण पत्र से सम्बंधित सभी सेवावों को ऑनलाइन कर दिया है. अर्थात हरियाणा के जिन भी आवेदकों को जन्म अनुपलब्धता प्रमाण पत्र हेतु आवेदन करना हो, जन्म का विलम्ब से पंजीकरण करना हो, जन्म रिकॉर्ड में बच्चे का नाम जोड़ने हेतु आवेदन करना हो या जन्म रिकॉर्ड में संशोधन हेतु आवेदन करना हो, यह सभी प्रक्रिया को ऑनलाइन कर दिया है.

अगर किसी आवेदक को ऑफलाइन ही Birth certificate के लिए आवेदन करना है तो उन्हें अपने तहसील या जन सेवा केंद्र से जन्म प्रमाण पत्र आवेदन फॉर्म को प्राप्त करना होगा. या इस लेख में ही हम आपको बर्थ सर्टिफिकेट के एप्लीकेशन फॉर्म को उपलब्ध करा देंगे, जिसे डाउनलोड कर सकते हैं.

हरियाणा जाति प्रमाण पत्र फॉर्म रिहायशी प्रमाण पत्र हरियाणा फॉर्म
हरियाणा भू नक्शा ऑनलाइन चेक हरियाणा आय प्रमाण पत्र

हरियाणा बर्थ सर्टिफिकेट फॉर्म से सम्बंधित जानकारी

पोस्ट हरियाणा में जन्म प्रमाण पत्र ऑनलाइन कैसे बनवाएं
विभाग राजस्व विभाग हरियाणा
लाभार्थी हरयाणा के नागरिक
लेख का उद्देश्य ऑनलाइन हरयाणा जन्म प्रमाण पत्र के आवेदन कैसे करें
ऑफिसियल वेबसाइट saralharyana.gov.in
जन्म प्रमाण पत्र बनाने की प्रक्रिया ऑनलाइन व ऑफलाइन दोनों ही माध्यम
आवेदन फॉर्म डाउनलोड PDFHaryana Birth Certificate Form PDF Download

जन्म प्रमाण पत्र रजिस्ट्रेशन हेतु आवश्यक दस्तावेज

Required Documents for Haryana Birth Certificate Form:- हरियाणा में नवजात शिशु का जन्म प्रमाण पत्र बनवाने के लिए निम्नलिखित दस्तावेजों को आवेदन फॉर्म के साथ जोड़ना होगा.

  • नवजात शिशु के माता-पिता के आधार कार्ड की फोटोकॉपी
  • बच्चे के माता पिता का निवास प्रमाण पत्र
  • शपथ पत्र या स्व-प्रमाणित घोषणा पत्र ( 1 साल के उपरांत बच्चे का जन्म प्रमाण पत्र बनवाने पर)
  • आवेदक का राशन कार्ड की फोटोकॉपी
  • पैन कार्ड, मतदाता कार्ड जैसे अन्य पहचान पत्र

जन्म प्रमाण पत्र हरियाणा ऑनलाइन कैसे बनवाएं

Haryana Birth Certificate online apply:- उम्मीदवार को बच्चे का जन्म प्रमाण पत्र ऑनलाइन अप्लाई करने के लिए निम्नलिखित प्रक्रिया का चरणबद्ध तरीके से फॉलो करना होगा.

स्टेप 1:- उम्मीदवार को ऑनलाइन हरयाणा Janam Praman Patra बनवाने के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा. इसके बाद आवेदक को अपना लॉग इन आईडी और पासवर्ड को डालकर लॉग इन करना होगा.

haryana-income-certificate-online-application-form

ध्यान रहे birth सर्टिफिकेट के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करने से पहले अपना यूजर आईडी तथा पासवर्ड को जेनरेट करना होगा.

स्टेप 2:- लॉग इन करने के बाद आवेदक को नए पेज पर आवेदक को सेवा के लिए आवेदन पर क्लिक करना होगा. उसके बाद उपलब्ध सेवा सूची पर क्लिक करना होगा. जैसा की नीचे दिए गए चित्र में देख सकते हैं.

birth-certificate-online-apply-form

स्टेप 3:- हरयाणा जन्म प्रमाण पत्र फॉर्म को ऑनलाइन भरने के लिए आवेदक को सर्च बॉक्स में जन्म प्रमाण पत्र (Birth Certificate) लिखकर सर्च करना होगा.

स्टेप 4:- इसके बाद आवेदक को जन्म अनुपलब्धता प्रमाण पत्र हेतु आवेदन के विकल्प पर क्लिक करना होगा. क्लिक करने के बाद आवेदक को अपना family ID भरना होगा. इसके बाद रजिस्टर मोबाइल नंबर पर आये OTP को सत्यापित करना होगा.

स्टेप5:- OTP को भरने के बाद आवेदक के सामने हरियाणा जन्म प्रमाण पत्र आवेदन फॉर्म खुलकर आ जायेगा. अब आवेदक को फॉर्म में पूछी गयी सभी जानकारी को ऑनलाइन भरना होगा.

इस प्रकार कोई भी Haryana का नागरिक Birth Certificate Form को ऑनलाइन भरकर आवेदन/अप्लाई कर सकते हैं.

Haryana Janam Praman Patra Form Apply

जन्म प्रमाण पत्र फॉर्म हेतु ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन/पंजीकरण:- आवेदक को जन्म रिपोर्ट को ऑफलाइन तहसील से बनवाने के लिए सबसे पहले जन्म प्रमाण पत्र डाउनलोड (हरियाणा) करना होगा. आवेदक नीचे दिए गए लिंक से हरयाणा बर्थ सर्टिफिकेट फॉर्म को डाउनलोड कर सकते हैं.

Haryana Birth Certificate Form Download

जन्म प्रमाण पत्र फॉर्म आवेदन करने की प्रक्रिया:-

  • आवेदक को सबसे पहले जनम प्रमाण पत्र फॉर्म को अपने तहसील जाकर प्राप्त क्र सकते हैं. या ऊपर दिए गए लिंक से भी डाउनलोड कर सकते हैं.
  • फॉर्म को प्राप्त करने के बाद पूछी गयी सभी जानकारी को भरना होगा.
  • आवश्यक दस्तावेजों को फॉर्म के साथ जोड़ना होगा.
  • डाक्यूमेंट्स को haryana birth certificate form जोड़ने के बाद अपने तहसील में जमा करना होगा.
  • आवेदन फॉर्म जमा करने के बाद जन्म प्रमाण पत्र की सूचना आपके रजिस्टर मोबाइल पर मिल जायेगा. इसके अतिरिक्त आवेदक जन्म प्रमाण पत्र ऑनलाइन चेक (हरियाणा) भी कर सकते हैं.

सारांश – हरयाणा जन्म प्रमाण पत्र एप्लीकेशन फॉर्म

ऊपर के लेख में हरियाणा में जन्म प्रमाण पत्र कैसे बनवाएं, इसकी प्रक्रिया को बताया गया है. साथ ही birth सर्टिफिकेट के आवश्यक दस्तावेज क्या लगेंगे उसकी भी सूची को उपलब्ध कराया है. घर बैठे अपने मोबाइल से hariyana birth certificate form हेतु ऑनलाइन कैसे आवेदन करें, इसकी प्रक्रिया को बताया गया है. अगर किसी उम्मीदवार को जन्म प्रमाण पत्र हरयाणा से सम्बंधित कोई सवाल पूछना हो तो कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं.

” हरियाणा के निवासियों को हरयाणा सरकारी योजन्वों से सम्बंधित जानकारी को प्राप्त करने के लिए hindisarkari पोर्टल पर देख सकते हैं.”

Leave a Comment