उत्तर प्रदेश हैसियत प्रमाण पत्र आवेदन फॉर्म डाउनलोड। UP Haisiyat Praman Patra application form PDF

यूपी हैसियत प्रमाण पत्र आवेदन फॉर्म डाउनलोड 2022 Haisiyat Praman Patra Application form pdf :- हैसियत प्रमाण पत्र एक ऐसा दस्तावेज है जिसमे व्यक्ति को अपने चल या अचल संपत्ति का ब्यौरा देना होता है। Haisiyat Praman Patra यह प्रमाणित करता है कि व्यक्ति को मिलने वाले सरकारी कार्यों के लिए योग्य है अथवा नहीं। उत्तर प्रदेश के निवासियों को अपना हैसियत प्रमाण पत्र फॉर्म को भरने अथवा बनवाने के लिए सरकारी कार्यालयों की ओर रुख करना होता था। इसमे समय के साथ पैसे की भी क्षति होती थी।

दोस्तों, आज के इस लेख में यही साझा करने वाले हैं कि यूपी के निवासी हैसियत प्रमाण पत्र हेतु आवेदन फॉर्म भरकर कैसे अप्लाई करें? साथ ही यह भी साझा करेंगे कि हैसियत प्रमाण पत्र को बनवाने के लिए आवश्यक दस्तावेज व पात्रता क्या है? अतः पोस्ट में दी जाने वाली जानकारी को अंत तक पढ़ें।

यूपी हैसियत प्रमाण पत्र फॉर्म | UP Haisiyat Praman Patra Form Download

उत्तर प्रदेश राज्य सरकार ने सरकारी ठेका या टेंडर देने हेतु हैसियत प्रमाण पत्र को अनिवार्य कर दिया है। इस हैसियत प्रमाण पत्र के माध्यम से नागरिकों को अपने अचल और चल संपत्ति का ब्यौरा बताना होगा। उसके बाद ही राज्य सरकार चिन्हित कर आवेदकों को सरकारी कामों को सौपेगी। उत्तर प्रदेश राज्य सरकार ने हैसियत प्रमाण पत्र को ऑनलाइन आवेदन हेतु आधिकारिक पोर्टल को लांच किया है जिसके माध्यम से घर बैठे ही आवेदक अपने मोबाइल से UP Haisiyat Praman Patra application form भरकर आवेदन कर सकते हैं।

यदि किसी नागरिक को ऑनलाइन हैसियत प्रमाण पत्र को बनाने में किसी प्रकार की दिक्कत आ रही है तो ऑफलाइन माध्यम द्वारा आवेदन कर सकते हैं। ऑफलाइन आवेदन प्रक्रिया में नागरिकों को Haisiyat praman patra application form को अपने तहसील से प्राप्त करना होगा। इसके अतिरिक्त आपके सुविधा हेतु मैंने यहाँ पर एक लिंक दिया है जहाँ से UP Haisiyat Praman Patra Form PDF Download कर सकते हैं।

हाइलाइट्स: हैसियत प्रमाण पत्र हेतु आवेदन फॉर्म

पोस्ट का नाम UP Haisiyat Praman Patra (Certificate) Online Application Form
विभाग राजस्व विभाग, उत्तर प्रदेश सरकार
लाभार्थी उत्तर प्रदेश के निवासी
उद्देश्य सरकारी टेंडर या ठेका देने हेतु
आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन व ऑफलाइन दोनों माध्यम
आधिकारिक पोर्टल उत्तर प्रदेश ई-डिस्ट्रक्ट
आवेदन फॉर्म डाउनलोड यूपी हैसियत प्रमाण पत्र आवेदन फॉर्म पीडीएफ डाउनलोड

उप हैसियत प्रमाण पत्र के लिए आवश्यक दस्तावेज

उत्तर प्रदेश के निवासियों को haisiyat praman patra एप्लीकेशन फॉर्म को भरते सा,y निम्नलिखित दस्तावेजों के छायाप्रति या फोटो जमा करना होता है।

  • आवेदक के आधार कार्ड की फोटोकॉपी
  • अन्य पहचान पत्र – वोटर कार्ड, राशन कार्ड, पैन कार्ड, पासपोर्ट
  • निवास प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • संपत्ति से सम्बंधित दस्तावेज – जमीन के कागजात, घर का दस्तावेज
  • आवेदक का फोटो
  • बैंक डिटेल
  • संपत्ति/भवन भूमि का फोटो

उत्तर प्रदेश हैसियत प्रमाण पत्र हेतु आवेदन कैसे करें?

राज्य सरकार हैसियत प्रमाण पत्र को बनाने हेतु ऑनलाइन व ऑफलाइन दोनों प्रकार की सुविधा उपलब्ध कराया है। हैसियत प्रमाण पत्र अन्य नामों से भी जाना जाता है। जैसे कि solvency certificate, सम्पत्ति प्रमाण पत्र, वैल्यू सर्टिफिकेट इत्यादि।

1. हैसियत प्रमाण पत्र हेतु ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

Haisiyat Certifcate को ऑनलाइन आवेदन फॉर्म को भरने के लिए निम्नलिखित प्रक्रियावों को फॉलो करना होगा।

प्रक्रिया 1:- eSathi Portal पर अपना ID बनाएं।

जिन भी आवेदकों को हैसियत प्रमाण पत्र का ऑनलाइन आवेदन फॉर्म को भरना है उन्हें ई-साथी पोर्टल पर अपना ID और पासवर्ड को बनाना होगा। होम पेज पर नवीन उपयोगकर्ता पंजीकरण के विकल्प पर क्लिक कर के कोई भी आवेदक अपना यूजर आईडी और पासवर्ड को बना सकता है। नीचे दिए चित्र में समझ सकते है।

haisiyat-praman-patra-online-application-form

यूजर आईडी और पासवर्ड बन जाने के आवेदक को लॉग इन करना होगा। ऊपर दिए चित्र में देख सकते हैं।

प्रक्रिया 2:- हैसियत प्रमाण पत्र पर क्लिक करें।

ई-साथी पोर्टल पर लॉग इन करने के बाद एक नया पेज खुलकर आ जायेगा। इस पेज पर आवेदक को हैसियत प्रमाण पत्र (नवीन आवेदन करे) के विकल्प पर क्लिक करना होगा। क्लिक करते ही नया पेज खुलेगा। इस पेज पर आवेदक हैसियत प्रमाण पत्र हेतु आवेदन पत्र भरने के लिए आवश्यक दिशा निर्देश पढ़ सकते हैं।

प्रक्रिया 3:- हैसियत प्रमाण पत्र हेतु आवेदन-पत्र को भरें।

दिशा निर्देश पढने के बाद आवेदक के सामने Haisiyat एप्लीकेशन फॉर्म खुलकर आ जायेगा। इस फॉर्म में निम्नलिखित डिटेल को भरना होगा।

  • आवेदक का विवरण
  • संपत्ति का विवरण
  • संलग्नकों का विवरण
  • संपत्ति सम्बंधित दस्तावेज

सभी डिटेल को भर लेने के बाद सेव पर क्लिक करना होगा। क्लिक करने के बाद हैसियत प्रमाण पत्र का एप्लीकेशन नंबर या रसीद संख्या आ जायेगा। इस नंबर को सुरक्षित कर के रखें।

प्रक्रिया 4:- सेवा शुल्क का भुगतान करें

अब आपको पुनः लॉग इन करना होगा उसके बाद सेवा शुल्क का भुगतान करें पर क्लिक करना होगा। क्लिक करने के बाद आवेदक को अपने haisiyat praman patra form का एप्लीकेशन फॉर्म को भरकर सेवा शुल्क का पेमेंट करना होगा। इस प्रकार कोई भी नागरिक हैसियत प्रमाण पत्र एप्लीकेशन फॉर्म को भरकर ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं।

2. ऑफलाइन हैसियत प्रमाण पत्र के लिए आवेदन / अप्लाई कैसे करें?

नागरिकों को यूपी हैसियत प्रमाण पत्र को बनवाने के लिए सबसे पहले आवेदन फॉर्म को प्राप्त करना होगा। आवेदन या एप्लीकेशन फॉर्म आवेदक अपने नजदीकी जन सेवा केंद्र या तहसील से प्राप्त कर सकते हैं। इसके अलावा नागरिक आधिकारिक पोर्टल से भी डाउनलोड कर सकते हैं।

हैसियत प्रमाण पत्र आवेदन PDF फॉर्म डाउनलोड कैसे करें?

ऑनलाइन हैसियत प्रमाण पत्र को डाउनलोड करने के लिए निम्नलिखित तरीके को अपनाना होगा।

  • आवेदकों को एप्लीकेशन फॉर्म को डाउनलोड करने के लिए आधिकारिक पोर्टल पर जाना होगा।
  • इसके बाद नागरिक को होम पे पर महत्वपूर्ण डाउनलोड के विकल्प में जाना होगा।
  • अब इसके बाद आवेदन प्रपत्र के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद हैयत प्रमाण पत्र को डाउनलोड करें।

आपके सुविधा के लिए नीचे दिए गए लिंक से डाउनलोड कर सकते हैं।

UP Haisiyat Praman Patra Form Downloadक्लिक करें

आवेदन प्रक्रिया:-

  • Haisiyat Application form को डाउनलोड करने के बाद सभी डिटेल को भरना होगा।
  • सभी डिटेल को भरने के बाद फॉर्म के साथ सभी आवश्यक दस्तावेज को जोड़ना होगा।
  • दस्तावेज को जोड़ने के बाद फॉर्म को एप्लीकेशन फॉर्म कार्यालय में ले जाकर जमा करना होगा।
  • फॉर्म को जमा करने के बाद सेवा शुल्क को जमा करना होगा।
  • आवेदन फॉर्म को जमा करने के बाद हैसियत प्रमाण पत्र का एप्लीकेशन फॉर्म नंबर को जरुर ले लें।

इस प्रकार कोई भी नागरिक ऑफलाइन माध्यम द्वारा उत्तर प्रदेश हैसियत प्रमाण पत्र फॉर्म के लिए आवेदन कर सकते हैं।

सारांश – हैसियत प्रमाण पत्र फार्म उत्तर प्रदेश PDF

ऊपर के लेख में UP Haisiyat Praman Patra फॉर्म के लिए ऑनलाइन या ऑफलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया को बताया गया है। साथ ही हैसियत प्रमाण पत्र के लिए आवश्यक दस्तावेज क्या है इसकी सूची को उपलब्ध कराया है। ध्यान रहे ऑनलाइन आवेदन करते समय सभी आवश्यक दस्तावेजों के स्कैन कॉपी को सेव कर के रख लें। यदि किसी नागरिक को हैसियत प्रमाण पत्र फॉर्म से सम्बंधित कोई सवाल पूछना है तो कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं।

FAQ – UP Haisiyat Certificate Apply Online 2022

1. हैसियत प्रमाण पत्र हेतु कैसे आवेदन कर सकते हैं?

हैसियत प्रमाण पत्र के लिए ऑनलाइन व ऑफलाइन दोनों तरीके से आवेदन कर सकते हैं।

2. हैसियत प्रमाण पत्र के लिए आधिकारिक पोर्टल क्या है?

आधिकारिक पोर्टल – इ-साथी पोर्टल

3. हैसियत प्रमाण पत्र में क्या क्या लगता है?

आवेदक के आधार कार्ड की फोटोकॉपी, अन्य पहचान पत्र – वोटर कार्ड, राशन कार्ड, पैन कार्ड, पासपोर्ट, निवास प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र, संपत्ति से सम्बंधित दस्तावेज – जमीन के कागजात, घर का दस्तावेज, आवेदक का फोटो, बैंक डिटेल, संपत्ति/भवन भूमि का फोटो

4. हैसियत प्रमाण पत्र कितने दिन में बनता है?

किसी भी नागरिक का हैसियत प्रमाण पत्र 1 हफ्ते से दो हफ्ते में बन जाता है।

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