दिल्ली आय प्रमाण पत्र हेतु आवेदन फॉर्म डाउनलोड | Delhi Income Certificate Form PDF Download

दिल्ली आय प्रमाण पत्र फॉर्म | Delhi Income Certificate Form PDF Download। Delhi income certificate form PDF। Delhi New Aay Praman Patra Form। Delhi Aay Praman Patra Form PDF Download। Delhi Income Certificate Application Form PDF Download

Delhi Income Certificate Application Form PDF Download:- दिल्ली सरकार के द्वारा आधिकारिक तौर पर इस बात की पुष्टि कर दी गयी है कि दिल्ली का कोई भी नागरिक अब घर बैठे ही आय प्रमाण पत्र के लिए ( Delhi Income Certificate online apply ) ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. इनकम सर्टिफिकेट को बनवाने के लिए नागरिकों को अब सरकारी कार्यालय जाने की आवश्यकता नहीं है. ऑनलाइन दिल्ली इनकम सर्टिफिकेट रजिस्ट्रेशन करने के बाद 14 दिनों के अन्तराल में न्यू aay praman patra को प्राप्त कर सकते हैं.

दोस्तों, आज के इस लेख के माध्यम से यही बताने वाले हैं कि Delhi Aay Praman Patra Form के लिए आवेदन कैसे करें? दिल्ली निवासी आय प्रमाण पत्र को ऑनलाइन या ऑफलाइन बनवाने के लिए किन आवश्यक दस्तावेजों को फॉर्म के साथ जोड़ना होगा? साथ में यह भी साझा करेंगे की दिल्ली आय प्रमाण पत्र के लिए आवश्यक पात्रताएं, मिलने वाले लाभ/फायदे क्या क्या हैं. अतः लेख को अंत तक पढ़ें.

Delhi Income Certificate Application Form PDF Download

दिल्ली में आय प्रमाण पत्र हेतु ऑनलाइन आवेदन फॉर्म pdf डाउनलोड एवं अप्लाई:- दिल्ली राजस्व विभाग के द्वारा ऑनलाइन आय प्रमाण पत्र बनवाने की आधिकारिक पुष्टि कर दी गयी है. राज्य के जिन भी नागरिकों अपना आय प्रमाण पत्र बनवाना है वो घर से ही मोबाइल फोन या कंप्यूटर की मदद से ऑनलाइन पंजीकरण कर सकते हैं. साथ ही अगर किसी नागरिक को ऑनलाइन आय प्रमाण पत्र फॉर्म को भरने या रजिस्ट्रेशन करने में किसी प्रकार की समस्या आ रही है तो ऑफलाइन माध्यम द्वारा भी आवेदन कर सकते हैं.

Delhi Government राज्य के सभी जरूरतमंद निवासियों को तक सरकारी योजनावों का लाभ पहुंचे, इसके लिए Delhi Income certificate को बनवाना अनिवार्य कर दिया है. साथ ही किसी भी नागरिक को अपने बच्चे को शिक्षण संस्थानों में आरक्षित सीटों का लाभ प्राप्ति हेतु या बैंक से लोन लेने के लिए आय प्रमाण को बनवाना होगा. अतः यह जरुरी है कि जिन भी दिल्ली निवासियों को अपना नया आय प्रमाण बनवाना है वो आवेदन फॉर्म में सभी डिटेल सही दें, अन्यथा गलत विवरण देने पर क़ानूनी कार्यवाही भी की जा सकती है.

दिल्ली का इनकम सर्टिफिकेट बनवाने के लिए आवश्यक दस्तावेज

Required Documents for Delhi Income Certificate Application Form:- दिल्ली के निवासियों को अपना आय प्रमाण पत्र को बनवाने के लिए निम्नलिखित दस्तावेजों को आवेदन के साथ जोड़ना होगा. जो भी आवेदक आय प्रमाण पत्र के लिए ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं उन्हें जरुरी डाक्यूमेंट्स के स्कैन कॉपी को अपलोड करना होगा. इसके विपरीत ऑफलाइन आवेदन प्रक्रिया में आवेदक को कागजात या दस्तावेज को आवेदन फॉर्म के साथ संलग्न कर के कार्यालय में जमा करना होगा.

आय प्रमाण पत्र बनवाने के लिए क्या क्या डॉक्यूमेंट चाहिए उसकी सूची निम्नलिखित है:-

1. दिल्ली निवासी नागरिक का आधार कार्ड 2. आवेदक का पासपोर्ट साइज़ फोटो
3. स्व-घोषित प्रमाण पत्र की कॉपी 4. सरकार के द्वारा मान्यता प्राप्त कोई दस्तावेज की कॉपी
5. राशन कार्ड की फोटो कॉपी (छायाप्रति )6. बैंक पासबुक की छायाप्रति
7. आवेदक का सैलरी स्लिप 8. पानी का बिल, बिजली बिल या टेलीफ़ोन बिल
9. रेंट एग्ग्रिमेंट जो की प्रमाणित हो 10. गैस कनेक्शन बिल, निवास प्रमाण पत्र

दिल्ली आय प्रमाण पत्र से मिलने वाले लाभ

Benefits of Delhi Aay Praman Patra Awedan form:- दिल्ली का इनकम सर्टिफिकेट बनवाकर राज्य निवासी निम्नलिखित फायदा प्राप्त कर सकते हैं.

  • सरकार द्वारा जारी किये गए सरकारी योजनावों का लाभ लेने हेतु आय प्रमाण पत्र को बनवाना जरुरी है. जैसे की आवास योजना का लाभ, पेंशन योजना का लाभ, वृद्धावस्था पेंशन योजना का लाभ
  • स्कूल या संस्थान में बच्चो के दाखिला लेने हेतु
  • छात्रवृति/स्कालरशिप का लाभ
  • दिल्ली का राशन कार्ड बनवाने के लिए पुरे परिवार का आय स्त्रोत का विवरण
  • बैंकों से लोन या ऋण लेने के लिए आय प्रमाण पत्र का इस्तेमाल
  • मध्यम वर्गीय तथा निम्नवर्गीय आरक्षित कोटे का लाभ लेने के लिए

दिल्ली आय प्रमाण पत्र फॉर्म हेतु आवेदन कैसे करें?

आय प्रमाण पत्र रजिस्ट्रेशन / पंजीकरण :- Income Certificate Form Delhi के लिए आवेदन दो प्रक्रियावों द्वारा किया जा सकता है. यदि किसी आवेदक को घर बैठे ही आवेदन करना है तो दिल्ली इ-डिस्ट्रिक्ट पोर्टल पर जाकर ऑनलाइन Delhi New Income Certificate आवेदन कर सकता है. इसके अलावा किसी आवेदक को सीएससी सेण्टर या तहसील में जाकर आवेदन करना है तो ऑफलाइन आवेदन कर सकता है. इसके लिए आवेदक को आय प्रमाण पत्र का आवेदन फॉर्म अपने तहसील से प्राप्त करना होगा. या हमने इस पोस्ट में आवेदक के सुविधा के लिए दिल्ली इनकम सर्टिफिकेट एप्लीकेशन फॉर्म के पीडीऍफ़ फाइल को डाउनलोड करने हेतु लिंक प्रदान की है. आवेदक इस फॉर्म को डाउनलोड करने के बाद आवेदन कर सकते हैं.

दिल्ली आय प्रमाण पात्र बनवाने के लिए ऑनलाइन तथा ऑफलाइन दोनों ही प्रक्रिया को यहाँ पर साझा किया गया है. अतः सभी डिटेल्स को ध्यान से पढ़ें.

दिल्ली जाति प्रमाण पत्र कैसे बनवाएं

दिल्ली का आय प्रमाण पत्र बनवाने के लिए ऑनलाइन प्रक्रिया

Delhi income certificate online apply करने के लिए निम्नलिखित चरणबद्ध प्रक्रियावों का अनुपालन करना होगा.

प्रक्रिया 1:- आवेदक को सर्वप्रथम डेल्ही इ-डिस्ट्रिक्ट के आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा. ध्यान रहे Delhi Income certificate application form को ऑनलाइन भरने से पहले सभी जरुरी दस्तावेज के स्कैन कॉपी को अपने फ़ोन या कंप्यूटर में सेव कर लें.

प्रक्रिया 2:- दिल्ली इ-डिस्ट्रिक्ट पोर्टल के होम पेज पर आवेदक को सबसे पहले अपना लॉग इन आईडी और पासवर्ड को बनाना होगा. नया आईडी बनाने के लिए आवेदक को new user के विकल्प पर क्लिक करना होगा, जैसा कि नीचे दिए गए चित्र में देख सकते हैं. जो भी आवेदक अपने पहले से अपना लॉग इन आईडी और पासवर्ड को बना लिए हैं उन्हें केवल लॉग इन करना होगा.

delhi-income-certificate-application-form-pdf

प्रक्रिया 3:- आवेदक को इसके बाद अपने आधार कार्ड या Voter ID Card की मदद से अपना यूजर आईडी और पासवर्ड को बनाना होगा. इसके बाद होम पेज पर आकर लॉग इन करना होगा.

प्रक्रिया 4:- लॉग इन करने के बाद आवेदक को Services के आप्शन में जाकर Apply for Certificates online के विकल्प पर क्लिक करना होगा. इसके बाद आवेदक को Delhi Income certificate form के विकल्प को चुनना होगा, जिसके बाद आवेदन फॉर्म खुलकर आ जायेगा.

प्रक्रिया5:- अब आवेदक को फॉर्म पूछे गए सभी डिटेल्स को भरना होगा, जैसे की नाम, निवास स्थान, आय स्त्रोत इत्यादि. आय प्रमाण पत्र फॉर्म भरने के बाद आवश्यक दस्तावेजों के स्कैन कॉपी को ऑनलाइन अपलोड कर के सबमिट करना होगा.

इस प्रकार ऑनलाइन आय प्रमाण पत्र आवेदन फॉर्म (दिल्ली) को भरकर ऑनलाइन apply कर सकते हैं.

ऑफलाइन इनकम सर्टिफिकेट रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया

ऑफलाइन आवेदन प्रक्रिया में आवेदक को नजदीकी सीएससी सेंटर या अपने तहसील में जाकर आय प्रमाण पत्र के आवेदन फॉर्म को प्राप्त करना होगा. आवेदक नीचे दिए गए लिंक से भी दिल्ली आय प्रमाण पत्र के आवेदन फॉर्म डाउनलोड कर के उसका प्रिंट आउट निकलवा सकते हैं. Delhi Income Certificate Application Form को प्राप्त करने के बाद आवेदक को निम्नलखित प्रक्रिया को फॉलो करना होगा.

Income Certificate application form pdf download

Offline – Delhi Income Certificate Apply Process

delhi-income-certificate-form-pdf-download1
दिल्ली-इनकम-सर्टिफिकेट-format
  • आवेदक आय प्रमाण पत्र फॉर्म को प्राप्त करने के बाद फॉर्म में पूछी गयी सभी जानकारी को एक बार ध्यानपूर्वक पढ़ लें.
  • इसके बाद आवेदक इनकम सर्टिफिकेट के प्रपत्र में पूछी गयी सभी जानकारी को भरना होगा. ध्यान रहे जो भी डिटेल को भरे वो सही हो.
  • इसके बाद आवेदक को फॉर्म के साथ सभी जरुरी डाक्यूमेंट्स को जोड़ना होगा. जैसे कि आधार कार्ड, बैंक पासबुक, वोटर कार्ड, बिजली बिल या पानी का बिल, टेलीफोन बिल इत्यादि.
  • सभी जरुरी दस्तावेज को जोड़ देने के बाद आवेदन फॉर्म को अपने तहसील में ले जाकर जमा करना होगा.
  • आवेदन फॉर्म में भरी जानकारी तथा दस्तावेजों की सूची को कार्यालय के आधिकारी द्वारा जाँच की जाएगी. सभी डिटेल सही होने पर आपके फॉर्म को स्वीकृति दे दी जाएगी.
  • इस प्रकार कोई भी दिल्ली निवासी अपने आय प्रमाण पत्र को ऑफलाइन अपने CSC या तहसील से बनवा सकता है.

दिल्ली आय प्रमाण पत्र आवेदन की स्थिति/ स्टेटस कैसे चेक करें

आय प्रमाण पत्र ऑनलाइन देखना है ऑनलाइन:- आय प्रमाण पत्र को आवेदन करने के कुछ दिनों बाद आवेदक दिल्ली आय प्रमाण पत्र के आवेदन की स्थिति (Status) को ऑनलाइन चेक कर सकते हैं. इसके लिए नीचे दिए प्रक्रिया को जानें.

  • आवेदक को सबसे दिल्ली इ-डिस्ट्रिक्ट पोर्टल पर जाना होगा.
  • इसके बाद होम पेज पर लिखे सर्विसेज के विकल्प में जाकर Track Your Application के विकल्प पर क्लिक करना होगा.
  • क्लिक करने के बाद नए पेज पर आवेदक Revenue Department तथा Delhi income certificate के विकल्प चुनना होगा.
  • इसके बाद आवेदक को आय प्रमाण पत्र एप्लीकेशन नंबर को भरना होगा.( जो की आवेदन करने के बाद मिलता है)
  • इसके बाद कैप्चा कोड को भरने के बाद सबमिट करना होगा.
  • सबमिट करते ही आवेदक के आय प्रमाण पत्र का स्टेटस खुलकर आ जायेगा.
  • आवेदक चाहे तो यहाँ से डिजिटल आय प्रमाण पत्र को डाउनलोड या प्रिंट भी कर सकते हैं.

सारांश- दिल्ली आय प्रमाण पत्र हेतु आवेदन फॉर्म प्रपत्र

ऊपर के लेख दिल्ली आय प्रमाण पत्र हेतु ऑनलाइन तथा ऑफलाइन आवेदन की प्रक्रिया को बताया गया है. साथ ही delhi income certificate form के लिए आवश्यक दस्तावेज तथा आय प्रमाण पत्र के आवेदन की स्थिति को ऑनलाइन check करने की प्रक्रिया को बताया गया है. अगर किसी को आय प्रमाण पत्र से सम्बंधित कोई प्रश्न पूछना हो तो कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं.

“दिल्ली से सम्बंधित सभी जानकारी को hindisarkari.in ब्लॉग पर शेयर किया जाता है. अतः इस ब्लॉग की जानकारी को अपने दोस्तों के साथ भी शेयर कर सकते हैं.”

FAQs – दिल्ली आय प्रमाण पत्र फॉर्म | Delhi Income Certificate Form PDF Download

1. दिल्ली में आय प्रमाण पत्र कैसे बनवाएं?

दिल्ली में आय प्रमाण पत्र को ऑनलाइन व ऑफलाइन दोनों तरीकों द्वारा बनवाया जा सकता है. इनकम सर्टिफिकेट के लिए कैसे apply करे इसकी प्रक्रिया को इस लेख में बताया गया है. अतः डिटेल में जानें.

2. आय प्रमाण पत्र कैसे प्राप्त करें?

आवेदक अगर आय प्रमाण पत्र के लिए आवेदन कर चुके हैं तो वो 14 दिन के बाद प्राप्त कर सकते हैं. इसके अतरिक्त आवेदक ऑनलाइन भी डिजिटल आय प्रमाण पत्र को अपने एप्लीकेशन नंबर को भरकर डाउनलोड कर सकते हैं.

3. दिल्ली आय प्रमाण पत्र फॉर्म (प्रपत्र) डाउनलोड कैसे करें?

दिल्ली का आय प्रमाण पत्र आधिकारिक पोर्टल से ऑनलाइन डाउनलोड कर सकते हैं. इसके लिए निम्नलिखित प्रक्रिया को फॉलो करे. इ-डिस्ट्रिक्ट पोर्टल >> डाउनलोड विकल्प में जायें >> Output Certificate Templates (Hindi) पर क्लिक करे >> Issuance of Income Certificate >> डाउनलोड के विकल्प पर क्लिक कर डाउनलोड करे.

Leave a Comment