Delhi Driver Sahayata Yojana 2021 apply online|दिल्ली ड्राइवर योजना अप्लाई

दिल्ली सरकार ड्राइवर कोरोना सहायता योजना 

Delhi driver yojana apply online link | Delhi Driver Corona Help Yojana Apply Online | दिल्ली ड्राइवर सहायता योजना पंजीकरण | दिल्ली ड्राइवर योजना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन | Delhi Driver Yojana 2021 Apply Online| दिल्ली ड्राइवर सहायता योजना ऑनलाइन एप्लीकेशन फॉर्म|दिल्ली ट्रांसपोर्ट ड्राइवर योजना|transport.delhi.gov.in 5000 corona|driver 5000 yojana status

मुख्यमंत्री ड्राइवर कोरोना योजना:- दोस्तों, जैसा कि आप जानते ही है कि देश में कोरोना ने आम नागरिकों कि रोज़मर्रा कि ज़िन्दगी पर कितना आघात कर रहा है. इस महामारी ने लोगों के रोज़गार व् कमाई के साधन को छीन लिया. अतः इस संकट कि घड़ी में राज्य सरकारें गरीब व् असहाय लोगों की मदद हेतु नए योजनावों को लागू भी कर रही है. इसी कड़ी में दिल्ली सरकार ने दिल्ली के ड्राइवरों  के लिए Delhi Driver Yojana 2021 को पुनः शुरुआत कर दी है.

जैसा कि 14 अप्रैल से दिल्ली में लॉक डाउन कि घोषणा कर दी गयी थी. साथ ही एस लॉक डाउन कि अवधि को धीरे धीरे आगे भी बढ़ाया जा रहा है. ऐसी स्थिति में दिल्ली के वाहन चालकों को आर्थिक नुकसान कि मार झेलना पड़ रहा है. अतः राजधानी में वहां चालकों के मदद हेतु Delhi Govt 5000 Rs Scheme 2021 योजना को शुरू किया गया है. इस योजना के तहत दिल्ली सरककर द्वारा दिल्ली के ऑटो चालकों, कैब ड्राइवरों, टैक्सी चालकों, ई-रिक्शा चालकों को 5000 रूपये कि आर्थिक मदद देने का ऐलान किया गया है. अतः इस योजना का लाभ लेने के लिए दिल्ली ड्राइवर सहायता योजना के ऑनलाइन आवेदन करना होगा. यदि आप भी दिल्ली के रहने वाले है तो मुख्यमंत्री ड्राइवर सहायता योजना का लाभ कैसे मिलेगा? इस योजना के लिए आवश्यक पात्रता व दस्तावेज क्या है जानने के लिए पोस्ट अंत तक पढ़े. 

Delhi Driver Corona Help Yojana Online Form 2021
विषय  दिल्ली कोरोना ड्राइवर सहायता योजना (Delhi Driver Yojana 2021 Apply Online)
योजना लागू किया गया  मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल जी द्वारा 
विभाग  दिल्ली परिवहन निगम 
लाभार्थी  दिल्ली के सार्वजनिक वाहन चालक 
उद्देश्य  कोरोना काल में 5000 रूपये कि आर्थिक सहायता 
आवेदन करने कि प्रक्रिया  ऑनलाइन 
आधिकारिक वेबसाइट  transport.delhi.gov.in

Delhi Driver Corona Help Yojana Online Form

दिल्ली ड्राइवर सहायता योजना आर्थिक सहायता:- ड्राइवर कोरोना सहायता योजना को बीते वर्ष 12 अप्रैल 2020 को दिल्ली सरकार द्वारा लागू किया गया था. साथ ही 13 अप्रैल 2020 से ही दिल्ली ड्राइवर कोरोना सहायता योजना का ऑनलाइन आवेदन शुरू हो गया था जो की  27 अप्रैल 2020 तक चला. कोरोना (Covid-19) की दूसरी लहर बहुत ही आक्रामक है अतः इस योजना को  पुनः 2021 में शुरू किया जा रहा है. दिल्ली ड्राइवर कोरोना सहायता योजना को पुनः शुरू करने की घोषणा 4 अप्रैल 2021 को मुख्यमंत्री केजरीवाल जी ने  एक विडियो कांफ्रेंस के माध्यम से बताई. इस योजना के तहत जिन्होंने भी Delhi Driver Yojana में ऑनलाइन अप्लाई किया है उन्हें 5000 रूपये की आर्थिक मदद दी जाएगी. दिल्ली कोरोना सहायता योजना के तहत मिलने वाला 5000 रूपये का मदद आवेदक के बैंक खाते में सीधे भेज  जायेगा.

मुख्यमंत्री दिल्ली ड्राइवर सहायता योजना का उद्देश्य 

Delhi Driver Sahayata Yojana:- इस योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य यह है की दिल्ली के जो भी सार्वजनिक चालक है उनको आर्थिक सहायता प्रदान किया जा सके. जैसा की आप सभी जानते है की भारत में कोरोना का दूसरा फेज बहुत ही घातक है, जिसके कारण लॉक डाउन लगाना पड़ा. साथ ही इस लॉक डाउन की सीमा भी दिन-प्रतिदिन बढ़ाया जा रहा है. अतः ऐसी स्थिति को देखते हुए दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल जी ने दिल्ली के सार्वजनिक वाहन चालक लॉक डाउन में अपना भरण पोषण कर सके, इसके लिए 5000 रूपये की धनराशि देने का फैसला लिया.

Delhi-driver-sahayata-yojana-2021

दिल्ली ड्राइवर कोरोना सहायता योजना के लिए आवश्यक पात्रता 

Delhi Driver Yojana online Apply तभी कर सकते है जब दिल्ली सरकार द्वारा जारी किये दिशा-निर्देश के अनुरूप आपकी पात्रता हो. अतः दिल्ली ड्राइवर योजना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन हेतु निम्नलिखित पात्रताएं होनी जरुरी है-

➢ इस योजना का लाभ उन सभी पीएसवी बैज धारकों को 5000 की आर्थिक सहायता दी जाएगी जिन्हें 23 मार्च 2020 तक ऐसे PSV बैज जारी किए गए हैं।

➢ योजना के तहत ऑटो ड्राइवर, ई-रिक्शा चालक, कैब ड्राइवर, स्कूल कैब ड्राइवर, मैक्सी कैब, फट-फट सेवा, एको फ्रेंडली सेवा, ग्रामीण सेवा इत्यादी को शामिल किया गया है.

➣ इस योजना के तहत आवेदक कर्ता के पास ड्राइविंग लाइसेंस होना अति आवश्यक है. 

➢ यदि किसी व्यक्ति का ड्राइविंग लाइसेंस 1 फ़रवरी 2020 को या उसके बाद समाप्त हो गए है, तो ऐसे मामलों में लिप्त व्यक्ति को इस योजना के लिए पात्र मन गया है.

Required Documents for Delhi Driver Yojana 2021

दिल्ली ड्राइवर सहायता योजना ऑनलाइन आवेदन एप्लीकेशन फॉर्म भरते वक़्त निम्नलिखित दस्तावेजों की जरुरत पड़ेगी.

  • ड्राइवर का ड्राइविंग लाइसेंस होना जरुरी है.
  • इस योजना के लिए जो भी ऑनलाइन आवेदन कर रहा है उसके पास पीएसवी बैज नंबर (PSV Badge Number) हो.
  • आवेदक के पास एक वैध मोबाइल नंबर हो.
  • आवेदक का आधार कार्ड नंबर
  • जन्मतिथि
  • जेंडर 

दिल्ली ड्राइवर कोरोना मदद योजना की विषेशताएँ

Delhi Driver Corona Help Yojana Online Form:- दिल्ली ड्राइवर कोरोना हेल्प योजना की विशेताएँ इस पारकर से है.

  • इस योजना के तहत कोरोना काल से जूझ रहे दिल्ली के सार्वजनिक वाहन चालकों को 5000 रूपये की आर्थिक मदद दिल्ली सरकार द्वारा प्रदान की जाएगी.
  • इस योजना का लाभ केवल दिल्ली के ही वाहन चालक उठा सकते है.
  • योजना के तहत मिलने वाली धनराशि को सीधे आवेदक कर्ता के बैंक अकाउंट में भेजा जायेगा. 
  • योजना का लाभ उठाने के लिए दिल्ली परिवहन के आधिकारी पोर्टल  transport.delhi.gov.in  पर जाकर  Delhi Corona Driver Sahayata Yojana ऑनलाइन एप्लीकेशन फॉर्म भरना होगा.
  • आवेदक के पास पीएसवी बैज तथा लाइसेंस का होता आवश्यक है तभी योजना का लाभ मिलेगा.

दिल्ली राशन कार्ड ऑनलाइन आवेदन 

दिल्ली ड्राइवर कोरोना सहायता योजना ऑनलाइन आवेदन

Delhi Driver Yojana Apply online 2021:- दिल्ली ड्राइवर योजना के ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करने की प्रक्रिया अभी शुरू नहीं हुई है. Driver Sahayata Scheme के ऑनलाइन पंजीकरण करने के लिए दिल्ली परिवहन निगम के पोर्टल पर delhi driver yojana apply online link  जल्द ही जारी किया जायेगा. अतः जब भी लिंक को जारी किया जायेगा इस वेबसाइट (hindisarkari.in) पर दिल्ली  ड्राइवर सहायता योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन या अप्लाई कैसे करे बता दिया जायेगा.

ड्राइवर सहायता योजना हेतु रजिस्ट्रेशन करने के लिए जो प्रमुख प्रक्रियाये होंगी वो इस प्रकार से है-

  • आधिकारिक वेबसाइट पर दिए गए delhi driver yojana apply online link पर क्लिक करना होगा.
  • उसके बाद आपके सामने आवेदन फॉर्म खुलेगा जिसमे की आपको जरुरी सूचनाये ( आधार कार्ड नम्बर, जन्मतिथि, PSV बैज नम्बर, लाइसेंस डिटेल आदि को भरना होगा.
  • फिर आपके द्वारा भरे गए फॉर्म को सत्यापित किया जायेगा.
  • सत्यापन प्रक्रिया में अगर आपका आवेदन फॉर्म वैध पाया जाता है तो आपके बैंक खाते में पैसा भेज दिया जायेगा.

हेल्पलाइन नंबर Delhi Driver Yojana Scheme

दिल्ली चालक योजना ऑनलाइन फॉर्म भरने से सम्बंधित किसी भी प्रकार की दिक्कत होती है तो आप निचे दिए गए नंबर पर संपर्क कर सकते है. 

हेल्पलाइन नंबर – 011-23930763 तथा  011-23970290

अंत में – 

दोस्तों इस पोस्ट में  दिल्ली ड्राइवर कोरोना हेल्प योजना ऑनलाइन अप्लाई  तथा योजना के लिए पात्र व्यक्तियों के बारे में बताया गया   है किन्तु फिर भी इस योजना सम्बंधित कोई भी समस्या पूछना हो तो कमेंट कर के पूछ सकते है.

Leave a Comment