दिल्ली मूल निवासी प्रमाण पत्र आवेदन फॉर्म | Delhi Domicile Certificate Form

Delhi Residence/Domicile Certificate application form pdf download:- किसी भी राज्य का स्थायी निवासी प्रमाणित करने के लिए निवास प्रमाण पत्र का होना जरूरी होता है। निवास प्रमाण पत्र का प्रयोग कई स्थानों पर किया जाता है जैसे कि सरकारी नौकरी में दाखिला के समय, स्कूल या कॉलेज में एडमिशन लेते समय, सरकारी योजनावों का लाभ लेने के लिए या अपना कोई पहचान पत्र बनवाने के लिए इत्यादी। दिल्ली के निवासी अपना Residence Certificate बनवाने के लिए online या ऑफलाइन दोनों माध्यमों का प्रयोग कर सकते हैं।

आज के इस पोस्ट के जरिये यही बताने वाले हैं कि दिल्ली मूल निवासी प्रमाण पत्र हेतु आएदन कैसे करें? साथ में यह भी साझा करेंगे कि Delhi Domicile Certificate application form के अप्लाई करते समय कौन-कौन से दस्तावेजों को फॉर्म के साथ जोड़ना है। अतः इस लेख को अंत तक पढ़े जिससे की आवेदन की पूर्ण प्रक्रिया समझा जा सके।

पोस्ट दिल्ली मूल निवासी या आवासीय प्रमाण पत्र आवेदन फॉर्म के लिए अप्लाई
विभाग दिल्ली राजस्व विभाग
आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन व ऑफलाइन माध्यम द्वारा आवेदन
आधिकारिक पोर्टल दिल्ली इ-डिस्ट्रिक्ट पोर्टल
एप्लीकेशन फॉर्म Delhi Residence Certificate application form download

Delhi Residence/Domicile Certificate Application Form PDF

Delhi Mool Niwasi Praman Patra Avedan Form:- निवास प्रमाण पत्र आधिवास या आवासीय प्रमाण पत्र के नाम से भी जाना जाता है। अतः दिल्ली के निवासियों को केंद्र सरकार या राज्य सरकार के योजनावों का लाभ लेने के लिए अपना Niwas Praman Patra ऑनलाइन या ऑफलाइन बनवा सकते हैं। ऑनलाइन प्रक्रिया में आवेदक घर से ही अपने मोबाइल या कंप्यूटर की मदद से Delhi Domicile Certificate Application form को भरकर अप्लाई कर सकते हैं। ध्यान रहे निवास प्रमाण पत्र online आवेदन फॉर्म को भर लेने के बाद आवश्यक दस्तावेजों के स्कैन कॉपी को अपलोड करना होता है। अतः आवेदन फॉर्म को भरने से पहले मूल निवासी प्रमाण पत्र के लिए आवश्यक दस्तावेजों को स्कैन कर अपने कंप्यूटर या मोबाइल में सेव कर लें।

यदि किसी व्यक्ति को ऑनलाइन आवेदन करने में किसी प्रकार की समस्या आ रही है तो वह ऑफलाइन भी आवेदन कर सकते हैं। ऑफलाइन आवेदन प्रक्रिया में आवेदक को आवेदक को सबसे पहले निवास प्रमाण पत्र आवेदन फॉर्म को प्राप्त करना होगा। उसके बाद सभी आवश्यक डाक्यूमेंट्स को भरे हुए आवेदन फॉर्म के साथ संलग्न कर के अपने तहसील में जमा करना होगा। (ऑफलाइन आवेदन प्रक्रिया आवेदकों के साथ पैसे की ठगी हो जाती है, अतः आवेदन की प्रक्रिया में लगने वाले शुल्क की पहले से पता कर लें)

दिल्ली मूल निवासी प्रमाण पत्र फॉर्म के लिए दस्तावेज

मूल निवास प्रमाण पत्र आवेदन फॉर्म दिल्ली के लिए आवश्यक दस्तावेज:- दिल्ली का निवास प्रमाण पत्र फॉर्म ऑनलाइन व ऑफलाइन दोनों तरीकों से भरा जा सकता है। अतः इसके लिए कुछ आवश्यक दस्तावेजों आवेदन फॉर्म के साथ जोड़ना होता है, जो कि इस प्रकार है।

1. निवास प्रमाण पत्र आवेदन फॉर्म 2. उम्मीदवार का आधार कार्ड की कॉपी
3. स्व-घोषित प्रमाण पत्र 4. आवेदक का पासपोर्ट साइज़ फोटोग्राफ
5. उम्मीदवार का शैक्षणिक प्रमाण पत्र 6. कोई भी सरकार मान्यता प्राप्त दस्तावेज़
7. राशन कार्ड फोटो के साथ 8. दिल्ली में 3 साल रहने का प्रमाण पत्र (रेंट अग्रीमेंट)
9. वोटर कार्ड, पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस 10. टेलीफोन बिल, गैस बिल, बिजली बिल, पानी का बिल

दिल्ली मूल निवास प्रमाण पत्र हेतु ऑनलाइन आवेदन

Residence/Domicile certificate Form online apply:- दिल्ली का निवास या आधिवास प्रमाण पत्र ऑनलाइन अप्लाई करने के लिए निम्नलिखित प्रक्रियावों का अनुपालन करें।

चरण 1:- आवेदक सबसे दिल्ली आधिकारिक पोर्टल पर जाना होगा। आवेदक अपने मोबाइल या कंप्यूटर दोनों का इस्तेमाल कर ऑफिसियल वेबसाइट को किसी भी ब्राउज़र में खोल सकते हैं।

चरण 2:- इसके बाद आवेदक को होम पेज पर लिखे New User पर क्लिक कर के अपना यूजर आईडी और पासवर्ड को जेनरेट करके लॉग इन करना होगा। यदि पहले से आप यूजर आईडी और पासवर्ड को बना चुके हैं तो लॉग इन कर लें।

delhi-domicile-certificate-application-form

चरण3:- लॉग इन कर लेने के बाद आवेदक को ऊपर लिखे Services के विकल्प पर क्लिक करना होगा। क्लिक करने के बाद दिल्ली राजस्व विभाग के अधीन आने वाले सभी सर्विसेज की लिस्ट खुलकर आ जाएगी। उम्मीदवार को इस लिस्ट में Issuance of Domicile Certificate को चुनना होगा।

चरण 4:- Domicile certificate विकल्प पर क्लिक करने के बाद एप्लीकेशन फॉर्म खुलकर आ जाएगा। अब आवेदक को फॉर्म में पूछी गयी सभी जानकारियों को भरना होगा। जैस कि नाम, स्थायी पता, माता-पिता का नाम, मोबाइल नंबर, इत्यादि।

चरण 5:- सभी डिटेल्स को भरने के बाद आवेदक को आवश्यक दस्तावेजों के स्कैन कॉपी को अपलोड कर सबमिट करना होगा। इस प्रकार कोई भी दिल्ली का निवासी online निवास प्रमाण पत्र फॉर्म को भर कर अप्लाई कर सकते है।

ऑफलाइन डोमिसायिल सर्टिफिकेट फॉर्म के लिए आवेदन

मूल निवास प्रमाण पत्र हेतु ऑफलाइन आवेदन प्रक्रिया:- जिन भी आवेदकों को ऑफलाइन आवेदन करना है उन्हें सबसे पहले मूल निवासी प्रमाण पत्र आवेदन फॉर्म को प्राप्त करना होगा। आवेदक अपने तहसील या इ-मित्र केंद्र से प्राप्त कर सकते हैं। या नीचे दिए गए प्रक्रिया से डाउनलोड कर सकते हैं।

निवास प्रमाण पत्र फॉर्म डाउनलोड प्रक्रिया

मूल निवासी प्रमाण पत्र (Delhi) फॉर्म को डाउनलोड करने आप नीचे दिए गए प्रक्रिया से डाउनलोड कर सकते हैं। अथवा आपके सुविधा के लिए रेजिडेंस certificate का आवेदन फॉर्म का लिंक मुहैया करा दिया जहाँ से आप पीडीएफ डाउनलोड कर सकते हैं।

  • सबसे पहले आवेदक को आधिकारिक पोर्टल पर जाना होगा।
  • इसके बाद होम पेज पर लिखे Download के विकल्प में जाना होगा।
  • इसके बाद Application Forms के आप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • क्लिक करने के बाद नए पेज पर Issuance of Domicile Certificate खोजना होगा। इसके बाद उसके सामने दिए गए डाउनलोड के विकल्प पर क्लिक कर के फॉर्म को डाउनलोड कर सकते हैं।

इसके अतिरिक्त नीचे दिए गए लिंक से मूल निवासी प्रमाण पत्र आवेदन पीडीएफ फॉर्म को डाउनलोड कर सकते हैं।

Delhi Domicile Certificate Application Form PDF Download

delhi-domicile-certificate-form-format
दिल्ली-निवास-प्रमाण-पत्र-प्रारूप

ऑफलाइन आवेदन प्रक्रिया :-

  • आवेदक ऊपर दिए लिंक से आवासीय प्रमाण पत्र फॉर्म को डाउनलोड कर सकते है। इसके बाद फॉर्म में पूछी गयी सभी जानकारियों को भरना होगा।
  • इसके बाद आवेदक को सभी आवश्यक डाक्यूमेंट्स को फॉर्म के साथ जोड़ना होगा।
  • आवश्यक दस्तावेजों को जोड़ने के बाद निवास प्रमाण पत्र फॉर्म को अपने तहसील में जमा करना होगा।
  • इसके बाद आपके द्वारा दी गयी फॉर्म की जाँच की जाएगी। सभी जानकारी सही होने पर आपके फॉर्म को स्वीकृति मिल जाएगी।
  • आवेदन के 14 दिनों के अन्तराल में आवेदक अपना निवास प्रमाण पत्र प्राप्त कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें:-

1. दिल्ली में आय प्रमाण पत्र बनवाएं 2. दिल्ली जाति प्रमाण पत्र आवेदन फॉर्म
3. दिल्ली का राशन कार्ड आवेदन प्रक्रिया 4. नरेगा या मनरेगा योजना आवेदन फॉर्म

अंत में – Delhi Domicile Certificate Application Form

मुझे आशा है कि ऊपर बताये गए तरीकों द्वारा दिल्ली का निवास प्रमाण पत्र आसानी से बनवा सकते हैं। पोस्ट में आवासीय प्रमाण पत्र के लिए आवश्यक दस्तावेज क्या है इसकी सूची दी गयी है। इसके आवशयक दस्तावेजों की सूची को आधिकारिक पोर्टल से भी पता कर सकते हैं। यदि किसी भी दिल्ली निवासी को रेजिडेंस certificate से सम्बंधित कोई प्रश्न पूछना हो तो कमेंट बॉक्स में पूछ सकता है।

FAQ- मूल निवासी प्रमाण पत्र फॉर्म दिल्ली

1. दिल्ली निवास प्रमाण पत्र के आवेदन की स्थिति (स्टेटस) कैसे देखें?

सबसे पहले आवेदक को आधिकारिक पोर्टल पर जाना होगा। edistrict.delhigovt.nic.in >> होम पेज पर Track Your Application पर क्लिक करना होगा >> Department of revenue को भरे >> Issuance of Domicile Certificate को भरें >> एप्लीकेशन नंबर तथा अपना नाम भरें >> कैप्चा कोड भरे >> निवास प्रमाण पत्र आवेदन की स्थिति देखें >> प्रिंट आउट निकालें।

2. दिल्ली निवास प्रमाण पत्र फॉर्म के लिए आवश्यक पत्र क्या है?

दिल्ली का निवास प्रमाण पत्र बनवाने हेतु आवेदक के पास पिछले 3 वर्ष से दिल्ली में रहने का प्रमाण पत्र हो।

Leave a Comment