बाल आधार कार्ड हेतु ऑनलाइन आवेदन फॉर्म pdf डाउनलोड। Baal Aadhaar card application form

बाल आधार कार्ड के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन एवं आवेदन फॉर्म पीडीएफ डाउनलोड (Baal Aadhaar Card Registration):- देश में 5 वर्ष के उम्र तक के बच्चों का आधार कार्ड बनवाने हेतु ऑनलाइन तथा ऑफलाइन दोनों ही प्रक्रियावों को आरम्भ कर दिया गया है। नवजात शिशुवों या बच्चों के इस प्रकार के आधार कार्ड को “बाल आधार कार्ड” नाम दिया गया है। चूँकि 5 वर्ष के ऊपर के बच्चों या वयस्कों नया आधार कार्ड बनाते समय उनके आँखों का तथा अंगूठे के निशान को स्कैन किया जाता हैं। किन्तु UIDAI द्वारा जिन भी नवजात बच्चों का न्यू बाल आधार कार्ड का रजिस्ट्रेशन कराया जायेगा उसमे बच्चों के आँखों का स्कैनिंग नहीं किया जायेगा। बल्कि आँखों के स्कैनिंग के जगह बच्चे के माता-पिता दस्तावेज जमा करना होगा।

दोस्तों, आज के इस लेख में बच्चों के आधार कार्ड फॉर्म भरने हेतु ऑनलाइन व ऑफलाइन दोनों तरीकों को बताया गया है। साथ ही BAAL ADHAAR CARD FORM के लिए आवश्यक दस्तावेज क्या है इसकी सूची को भी दिया गया है। इसके अतिरिक्त ऑनलाइन आधार रजिस्ट्रेशन के लिए पात्रताएं, लाभ, उद्देश्य आदि को भी साझा किया गया है।

Baal Aadhaar Card Application Form Registration in Hindi

आर्टिकल (रजिस्ट्रेशन) बाल आधार कार्ड ऑनलाइन आवेदन एवं एप्लीकेशन फॉर्म
विभाग UIDAI
उद्देश्य ऑनलाइन मोबाइल से बाल आधार कार्ड कैसे बनाएं उसकी प्रक्रिया
लाभार्थी देश के नवजात शिशु ( 5 वर्ष से कम आयु के बच्चे )
आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन एवं ऑफलाइन दोनों प्रक्रियावों द्वारा आवेदन
आधिकारिक वेबसाइट uidai.gov.in
बाल आधार कार्ड आवेदन फॉर्म नीला बाल आधार कार्ड फॉर्म पीडीएफ डाउनलोड

BAAL AADHAAR CARD क्या है?

बाल आधार कार्ड नवजात शिशुवों को जारी किये जाने वाला एक आवश्यक दस्तावेज है जो कि नीला बाल आधार कार्ड (Neela Baal Adhaar Card) के नाम से जाना जाता है। बाल आधार कार्ड बनवाते समय बच्चो के बायोमेट्रिक स्कैन या आइरिस स्कैनिंग कामयाब नहीं होता है अतः आधार कार्ड बनवाने के लिए बच्चे के माता-पिता के दस्तावेजों का प्रयोग किया जाता है।

इसके अलावा यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ़ इंडिया (UIDAI) के नए नियमों के अनुसार मां-बाप अपने बच्चे का बाल आधार कार्ड हॉस्पिटल डिस्चार्ज certificate की मदद से भी बनवा सकते हैं। नवजात शिशु का आधार बनाने के लिए आवेदक ऑनलाइन व ऑफलाइन दोनों माध्यमों को चुन सकते हैं। इन दोनों प्रक्रियावों पांच वर्ष से कम उम्र के बच्चों का NILA BAAL ADHAAR CARD FORM में फिंगर प्रिंट या बायोमेट्रिक स्कैनिंग की आवश्यकता नहीं पड़ेगी।

बच्चों का बाल आधार कार्ड बनवाने के लिए आवश्यक दस्तावेज

Baal Aadhar Card Eligibility & Required Documentation:- बच्चों के आधार कार्ड फॉर्म हेतु ऑनलाइन तथा ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन (Baal Aadhaar Card Registration) करते समय निम्नलिखित दस्तावेजों को आवेदन फॉर्म के साथ जोड़ना होगा।

1. बच्चों के माता-पिता का आधार कार्ड 2. बच्चे का जन्म प्रमाण पत्र
3. ऑफलाइन आवेदन हेतु आधार आवेदन फॉर्म 4. निवास प्रमाण पत्र
5. बच्चे की पासपोर्ट साइज फोटो6. जन्म के समय बना हॉस्पिटल डिस्चार्ज सर्टिफिकेट

बच्चों के आधार कार्ड बनवाने के लिए पात्रताएं

  • बच्चा देश का एक मूल निवासी हो।
  • बच्चे का उम्र पांच साल से कम होना चाहिए।

बाल आधार कार्ड कैसे बनवाएंBaal Aadhaar Card Registration

बच्चों का बाल आधार कार्ड हेतु आवेदन या रजिस्ट्रेशन कैसे करें:- 5 वर्ष से नीचे के बच्चों का नीला बाल आधार कार्ड हेतु आवेदन दो माध्यमों द्वारा किया जा सकता है। पहला तरीका है कि आवेदक ऑनलाइन बाल आधार कार्ड आवेदन फॉर्म को भरकर अप्लाई करे। जबकि दूसरा तरीका यह है कि आवेदक ऑफलाइन माध्यम द्वारा आधार कार्ड एप्लीकेशन फॉर्म को भरकर रजिस्ट्रेशन करे। दोनों ही तरीकों को चरणबद्ध तरीके से बताया गया है अतः ध्यानपूर्वक पढ़ें।

1. Baal Aadhaar Card online Registration

बच्चों का आधार कार्ड बनवाने के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया (Baal Aadhaar Apply Online 2022):- आवेदक घर बैठे ही ऑनलाइन अपने कंप्यूटर और मोबाइल से आधार कार्ड कैसे बनाएं (Baal Adhaar card registration kaise kare) इसके लिए नीचे बताएं गए प्रक्रियावों को फॉलो करें।

नीला बाल आधार कार्ड हेतु ऑनलाइन अप्लाई करने की प्रक्रिया

चरण 1:- ऑनलाइन बच्चों का आधार कार्ड रजिस्ट्रेशन हेतु सर्वप्रथम आधिकारिक पोर्टल (Baal Aadhaar Card Download link) पर जाना होगा।

चरण 2:- इसके बाद UIDAI पोर्टल के होम पेज पर लिखे MY AADHAAR के विकल्प में जाना होगा। उसके बाद Get Aadhaar के विकल्प में लिखे Book an Appointment के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। नीचे दिए प्रक्रिया को फॉलो करना होगा।

Baal Aadhaar Card Download link >> MY AADHAAR >> Get Aadhaar >> Book an Appointment

चरण 3:- Book an Appointment पर क्लिक करने के बाद नया पेज खुलेगा। इस नए पेज पर आवेदक को Proceed to Book Appointment पर क्लिक कर के अपने राज्य, जिले का चयन करके आधार केंद्र को चुनना होगा और अपना अपॉइंटमेंट बुक करना होगा।

चरण 4:- इसके बाद आवेदक को अपना वैध मोबाइल नंबर भर कर ओटीपी को वेरीफाई करना होगा और अपना तारीख बुक करना होगा।

चरण5:- इसके बाद आवेदक को तय किये हुए दिन पर आधार केंद्र जाना होगा। वहां पर जाने के बाद आवेदन प्रक्रिया पूर्ण की जाएगी।

UIDAI Baal Aadhaar Card Registration link- udiai.gov.in

ऑफलाइन बाल आधार कार्ड हेतु आवेदन कैसे करें

पांच साल से कम उम्र के बच्चों का आधार कार्ड बनवाने के लिए सर्वप्रथम आधार केंद्र से आवेदन फॉर्म को प्राप्त करना होगा। इसके अलावा आवेदक नीचे दिए गए लिंक से आधार कार्ड एप्लीकेशन फॉर्म को प्राप करना होगा।

AADHAAR CARD APPLICATION FORM PDF DOWNLOAD

aadhaar-card-application-form-pdf
  • आवेदक को सर्वप्रथम आधार केंद्र से आधार कार्ड आवेदन फॉर्म को प्राप्त करना होगा। बाल आधार कार्ड आवेदन हेतु आवेदक ऊपर दिए गए लिंक से pdf फाइल को डाउनलोड कर सकते हैं।
  • इसके बाद फॉर्म में पूछी गयी सभी जानकारियों को सावधानी पूर्वक भरना होगा। जैसे कि बच्चे का नाम, माता-पिता का निवास पता, आधार कार्ड रजिस्ट्रेशन मोबाइल नंबर, बच्चे का पासपोर्ट साइज़ फोटो इत्यादि।
  • अब इसके बाद आवेदक को बच्चों के आधार कार्ड Form के साथ बच्चे के माता-पिता का दस्तावेज को संलग्न करना होगा। जैसे कि माता-पिता का आधार कार्ड, निवास स्थान, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी इत्यादि।
  • इसके बाद फॉर्म को आधार केंद्र में जमा करना होगा जहाँ पर आपके द्वारा दिए गए सभी डिटेल को वेरीफाई की जाएगी। सभी डिटेल सही होने पर आपके फॉर्म को स्वीकृति दे दी जाएगी।

हेल्पलाइन नंबर

आधार कार्ड से सम्बंधित कोई भी समस्या आये उसके लिए आवेदक हेल्पलाइन नंबर पर क्लिक कर के समस्यावों का निवारण पूछ सकते हैं।

Baal Aadhaar Card Toll Free Number, Baal Aadhaar Card Helpline number : 1947

अंत में- Baal Aadhaar Card Application Form

ऊपर के लेख में बच्चों का आधार कार्ड रजिस्ट्रेशन करने की प्रक्रिया को बताया गया है। साथ ही आधार कार्ड आवेदन हेतु लगने वाले दस्तावेज की सूची को भी बताया गया है। अतः कोई भी नागरिक बहुत आसानी से ऑनलाइन या ऑफलाइन माध्यम द्वारा 5 वर्ष से कम आयु के नवजात शिशुवों का आधार कार्ड बनवा सकते हैं। आधार कार्ड रजिस्ट्रेशन कैसे करें इससे सम्बंधित यदि किसी भी नागरिक को कोई समस्या है तो कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं।

FAQ – Baal Aadhaar Apply Online 2022

1. बाल आधार कार्ड बनवाने के लिए आवश्यक दस्तावेज क्या है?

बच्चे के माता-पिता का आधार कार्ड, बच्चे का हॉस्पिटल डिस्चार्ज सर्टिफिकेट, निवास प्रमाण पत्र, मोबाइल नंबर, बच्चे का पासपोर्ट साइज़ फोटो।

2. आधार रजिस्ट्रेशन के आधिकारीक पोर्टल क्या है?

ऑनलाइन आधार कार्ड रजिस्ट्रेशन हेतु आधिकारिक पोर्टल Baal Aadhaar Card Download link

यह भी पढ़ें:-

Leave a Comment